Breaking News

शिक्षा मित्र एप में शिक्षकों की उपस्थिति का प्रतिशत कम दर्ज होने पर तीन बीआरसी को कारण बताओ नोटिस।

बैतूल शाहपुर बीआरसी ने कलेक्टर से कहा एप लॉग-इन करना भूल जाते हैं।

निलंबित करने के निर्देश पूरी तैयारी से बैठक में नहीं आने पर भीमपुर बीआरसी का वेतन रोका गयाएम-

शिक्षा मित्र एप में शिक्षकों की उपस्थिति का प्रतिशत कम दर्ज होने पर तीन बीआरसी को कारण बताओ नोटिस।

बैतूल /आजाद हिंदुस्तान/देवीनाथ लोखंडे।

: बैतूल।  कलेक्टर  अमनबीर सिंह बैंस ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत उपलब्ध और आवंटित सीटों की स्थिति स्पष्ट रूप से प्रस्तुत न किए जाने पर असंतोष जाहिर किया है। गुरूवार को आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में आरटीई में प्रवेशित बच्चों की संख्या औसत रूप से कम बताए जाने पर उन्होंने मैदानी अधिकारियों द्वारा दी गई सफाई एक सिरे से खारिज करते हुए कहा कि अधिनियम के तहत उपलब्ध एवं आवंटित सीटों का आंकड़ा स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाए।

यह सुनिश्चित हो कि संबंधित स्कूल की कक्षा में दर्ज बच्चों की क्षमता के 25 प्रतिशत सीट आरटीई के तहत पात्र बच्चों को उपलब्ध कराई जाएं। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल सिंह कुशवाह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती शिल्पा जैन, डीपीसी श्री संजीव श्रीवास्तव सहित बीईओ एवं बीआरसी मौजूद थे।

बैठक में एम-शिक्षा मित्र एप पर लगने वाली शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति का प्रतिशत अत्यंत कम पाया जाने पर कलेक्टर द्वारा कहा गया कि अब भविष्य में एप पर दर्ज उपस्थिति के प्रतिशत के आधार पर ही शिक्षकों का वेतन आहरित किया जाए।

एप में दर्ज की जाने वाली जानकारी स्पष्ट रूप से प्रस्तुत नहीं करने पर उनके द्वारा भैंसदेही, मुलताई एवं चिचोली के बीआरसी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए गए। इस दौरान शाहपुर के बीआरसी श्री राधेश्याम भास्कर द्वारा यह कहा जाने पर कि वह एप पर लॉग-इन करना भूल जाते हैं, कलेक्टर ने उनको निलंबित करने के निर्देश दिए। बैठक में भीमपुर के बीआरसी द्वारा एजेंडा से संबंधित बिंदुओं की जानकारी ठीक से तैयारी कर नहीं आने एवं यू-डाइस से संबंधित जानकारी ठीक से प्रस्तुत नहीं करने पर कलेक्टर ने आगामी आदेश तक उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए।

About Live-Editor

Check Also

E Paper Azad Hindustan 05 dec

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *