Breaking News

ओंकारेश्वर पाॅवर स्टेशन में हिन्दी पखवाड़ा एवं हिन्दी दिवस-2020 के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

ओंकारेश्वर पाॅवर स्टेशन में हिन्दी पखवाड़ा एवं हिन्दी दिवस-2020 के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

Navaratn jain

दिनांक 01 सितंबर 2020 से 15 सितंबर 2020 तक ओंकारेश्वर पाॅवर स्टेशन सिद्धवरकूट में हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन कोविड-19 की महामारी को देखते हुये एवं केन्द्र सरकार द्वारा समय समय पर जारी दिशा-निर्देशों, मानक प्रचालन प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) को घ्यान में रखते हुये आनलाईन/सोषल डिस्टेंसिंग एवं सादगी के साथ किया जा रहा है। हिन्दी पखवाड़े का शुभारंभ श्री प्रशस्त कुमार दीक्षित, महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख), ओंकारेश्वर पाॅवर स्टेशन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ था।
कार्यक्रम के दौरान ओंकारेश्वर पाॅवर स्टेशन में कार्यरत समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए हिन्दी नोटिंग/ड्फ्फ हिन्दी निबंध लेखन, हिन्दी काव्य पाठ, तात्कालिक भाषण तथा अहिन्दी भाषी अधिकारी/कर्मचारियों के लिए श्रुतलेख प्रतियोगिता सहित कुल पांच (05) प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता दी।
अधिकारियों/कर्मचारियों में पुस्तक पठन हेतु रूचि जागृत करने के उद्देश्य से दिनांक 09.09.2020 को हिन्दी पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें परियोजना पुस्तकालय की समस्त पुस्तकों एवं नई क्र्रय की गई पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया।
इस क्रम में ओंकारेष्वर पावर स्टेषन के प्रषासनिक भवन में स्थित महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) कार्यालय के सभाकक्ष में दिनांक 12.09.2020 को हिन्दी तिमाही बैठक/ई-बैठक का आयोजन महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) एवं अध्यक्ष राजभाषा कार्यान्वयन समिति की अघ्यक्षता में किया गया जिसमें महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) महोदय द्वारा जीवन में पुस्तको के महत्व पर प्रकाष डाला और कोविड-19 की महामारी को देखते हुये हिंदी पखवाडे के दौरान समस्त कार्यक्रमों को सफलता पूर्वक संचालित करने की सराहना की एवं सभी से आग्रह किया कि वे अपना कार्यालयीन कार्य राजभाषा हिंदी में अधिकाधिक रूप से करें।
इसी तारतम्य में दिनांक 14.09.2020 को हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी पखवाडे के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन श्री प्रशस्त कुमार दीक्षित, महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) की अध्यक्षता में संपन्न किया गया।


हिंदी पखवाड़े के अवसर पर पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सोषल डिस्टेंसिंग के साथ दिनांक 14.09.2020 को आयोजित किया गया, जिसमें श्री प्रशस्त कुमार दीक्षित, महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) द्वारा गृहमंत्रालय, राजभाषा विभाग भारत सरकार की ओर से जारी माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह, एनएचडीसी लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अभय कुमार सिंह एवं प्रबंध निदेषक, एनएचडीसी लिमिटेड श्री अरूण कुमार मिश्रा का हिन्दी पखवाडे/हिन्दी दिवस पर जारी राजभाषा संदेष का वाचन भी किया गया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागी को पुरस्कृत किया गया पुरस्कार के रूप में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं दो सांत्वना पुरस्कार हेतु क्रमषः 3500, 3000, 2500 एवं 1000, 1000 रूपये के पुरस्कार जिसमें से आधी राषि की हिन्दी पुस्तकें एवं आधी राषि नगद प्रदान की गई। राजभाषा विभाग की और से कार्मिकों के बच्चों को भी वर्ष 2019-2020 बोर्ड परीक्षा में हिन्दी विषय में 75ः से अधिक अंक वाले छात्र-छा़़त्राओं को पुरस्कार की घोषणा की गई।
उक्त समारोह में श्री प्रशस्त कुमार दीक्षित, महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) द्वारा समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित किया गया उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारे कार्यालय मंे हिंदी का प्रयोग बढ़ा है, किंतु फिर भी हमें अभी और प्रयास करना है, ताकि हम हिन्दी की उन्नति और विकास में अपना योगदान सुनिष्चित कर सकें ।

About live1234

Check Also

ओकार पर्वत पर निवासरत फौजी बाबा का हुआ मर्डर

मांधाता थाना क्षेत्र के ओकार पर्वत पर निवासरत फौजी बाबा का हुआ मर्डर मौके पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *