Breaking News

सरकारी राशन दुकानों पर बेचे जा रहे थे गरीबो को घटिया गेंहू।

नवरत्न मल जैन

सरकारी राशन दुकानों पर बेचे जा रहे थे गरीबो को घटिया गेंहू।

*उपभोक्ताओं की शिकायत पर भाजपा नेता माहिम ठाकुर,नगर पालिका अध्यक्ष राकेश गुप्ता एवम पार्षद साबिर खान ने खाद्य अधिकारी को बुलाकर करवाई कार्यवाही।*

बडवाह –प्रदेश में सरकारी राशन दुकानों पर दुकानदार द्वारा गरीबो की घोर उपेक्षा की जा रही है। गरीबों को खराब गेहूं एवं घटिया चावल बांटा जा रहा है। खाद्यान्न भी ऐसा की जानवर भी नही कहा सके। ऐसे खराब गेहूं एवं चावल खाने से गरीबों की जान का खतरा बना हुआ है। अधिकारी भी इस मामले लीपापोती कर रहे हैं तथा करोड़ों का भ्रष्टाचार किया जा रहा हैं।।

ऐसा ही एक मामला बडवाह शहर की शासकीय उचित मूल्य दुकान एकता महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भंडार  पर देखने मे आया।यहां पर उपभोक्ताओं ने दुकानदार पर आरोप लगाया कि दुकानदार उन्हें खराब खाधान्न दे रहा है। जब उपभोक्ताओं ने अच्छा खाधान्न देने को कहा तो मना करने लगा जबकि दुकान में अच्छा खाधान्न भी था।  उपभोक्ताओं की बार बार शिकायत के बाद आज भाजपा नेता श्री माहिम ठाकुर,नगर पालिका अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता एवम वार्ड  पार्षद साबिर खान  भी  राशन दुकान पहुंचे। वहां उवभोक्ताओ ने दुकानदार की शिकायत की। तो जनप्रतिनिधियों ने  खाद्य अधिकारियों को बुलाया और उपभोक्ताओं के सामने पंचनामा बनाया,उपभोक्ताओं के बयान लिए ओर कार्यवाही की।

सेल्समैन आदिल खान ने कहाकि मेरे द्वारा खराब खाद्यान्न गेहू चावल  की नागरिक आपूर्ति विभाग बडवाह को शिकायत की गई थी  किन्तु उनके द्वारा ध्यान नही दिया गया।

गुरुवार को सामग्री वितरण करते समय हितग्राहियों के द्वारा शिकायत की गई।तो उनको सीधे खाद्य आपूर्ति विभाग अधिकारी प्रीति राठौड़ व नागरिक आपूर्ति विभाग बी एस बकावले से सम्पर्क करने की बात कही।

*यह है मामला*

गुरुवार को मौलाना आज़ाद मार्ग स्थित
शासकीय उचित मूल्य दुकान एकता महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भंडार के रहवासी वार्ड क्रमाक 15 व हितग्राही जगदीश वर्मा, श्यालाल वर्मा, किशोर वर्मा, पंकज राठौड़ ,संजय राठौड़ ,सानिब खान ,वार्ड क्रमाक16 महेश फकीरचंद रणजीत दीपक कौशल ,शेख हाफिज ,मुकेश अमरलाल ,पप्पू कन्हैया ने कहा- ने शिकायत करते हुए बताया कि उचित मूल्य दुकान के माध्यम से खाद्यान्न सामग्री वितरण में ए ग्रेड के गेहू चावल का रेपर लगाकर घटिया स्तर जिसमें खराब गेहू चावल का वितरण किया जा रहा है।इससे लोगों की सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है।अधिकारियों से मामले की जांच की मांग की है।साथ ही दुकान भी महीनों में कम दिन खुलती है।जिसके कारण हितग्राहियों को पूरी खाद्यान्न सामग्री समय पर नही मिल पाती है।

*विभागों की सांठगांठ से चल रहा पूरा खेल*

नपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, पार्षद प्रतिनिधि विजय सोनी, साबिर खान ने कहा कि घटिया राशन वितरण में कई विभागों की साठगांठ का खेल चल रहा है। खाद्य सामग्री की गुणवत्ता के लिए खाद्य व औषधि प्रसाशन विभाग है। लेकिन, वह जांच में रुचि नहीं दिखा रहा है। इसी तरह नागरिक आपूर्ति निगम की ओर से दुकानों तक राशन पहुंचाने से पहले विभाग के क्वालिटी इंस्पेक्टर जांच करते हैं।इसके बाद भी राशन घटिया पहुंच रहा है।दुकानों के संचालन का जिम्मा संभालने वाला खाद्य विभाग भी इस ओर आंख मूंदकर बैठा हुआ है।विभाग इसकी नियमित जांच नहीं करता है।

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री श्री माहिम ठाकुर और नगर पालिका अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि राशन दुकानों पर दुकानदारों की ऐसी मनमानी बर्दास्त नही की जाएगी।उपभोक्ताओं को अच्छा खाधान्न उपलब्ध करवाकर ही वितरित किया जाए।दुकानदार खराब अनाज या चावल लेने को बाध्य नही कर सकता।

*खराब गेहूं एवं चावल भेजना बन्द करे*?

काग्रेस नेता नीलेश रोकड़िया ईश्वर चन्द दस्साणी ब्लाक काग्रेस अध्यक्ष डोंगर सिंह खन्ड़ाला शहर काग्रेस अध्यक्ष विमल जैन अनिल राय अनिल कानूनगो ने कहाकि शहर /ग्रामीण क्षेत्रो की शासकीय उचित मूल्य दुकान व सोसायटियों की राशन दुकानों से घटिया राशन बांटा जा रहा हैं।किन्तु प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है।वेयर हाउस एवं सोसाइटियों पर वरिष्ठ अधिकारियों ने जाकर निरीक्षण करने की बात कही।राज्य सरकार पर आरोप लगाया बडवाह विधानसभा में खरा गेहूं एवं चावल भेजना बन्द करें अन्यथा कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतर कर आन्दोलन करने से नहीं हिचकेगी। इस सबंध में कांग्रेस पदाधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि वे अपने अपने क्षेत्र की सहकारी संस्थाओं के उचित मूल्य की दुकानों का समय समय पर निरीक्षण करें एवं यदि घटिया सामग्री पाई जाती है तो तत्काल कांग्रेस के वरिष्ठों एवं जिला प्रशासन को अवगत कराएं।

*खाद्य आपूर्ति अधिकारी प्रीति राठौड़ ने कहा कि पंचनामा बनाकर वरिष्ठ कार्यालय मे प्रेषित किया जाएगा।*

शासकीय उचित मूल्य दुकान से गेहू चावल घटिया मिलने की शिकायत हितग्राहियों द्वारा की गई थी।मौके पर पहुचकर पाया कि कुछ बोरियो में सामग्री ठीक नही होने कारण उनको हटाने के निर्देश सेल्समैन को दिए गए साथ ही दुकान को समय पर खोलने व हितग्राहियों को समय पर सामग्री वितरण करने के सख्त निर्देश दिए।

*बोरियो को वेयर हाऊस में अदा कर दूसरी सामग्री देने के प्रावधान है।*

शासकीय उचित मूल्य एकता महिला प्राथमिक भंडार बडवाह में गेहू चावल की कुछ बोरिया में सामग्री खराब होने की शिकायत मिली है।विभाग द्वारा समस्त शासकीय उचित मूल्य व सोसायटीयो को सख्त निर्देश दिए गए है।कि यदि वेयर हाउस से सामग्री वितरण के दौरान गेहू चावल सहित अन्य सामग्री में त्रुटि होते है तो पुनः बोरियो को अदा कर अच्छी सामग्री ले सकते है।
एम एस बकावले–नागरिक आपूर्ति विभाग शाखा प्रबन्ध बडवाह

About Live-Editor

Check Also

ओकार पर्वत पर निवासरत फौजी बाबा का हुआ मर्डर

मांधाता थाना क्षेत्र के ओकार पर्वत पर निवासरत फौजी बाबा का हुआ मर्डर मौके पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *